WELCOME

all technology news in hindi

9 May 2018

UPI क्या है? और कैसे बनाएं??

What is UPI?????


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है वैभव श्रीवास्तव और आपका स्वागत है हमारे वेबसाइट aaosikheindia.com पर तो आज हम आपको बताने वाले हैं UPI के बारे में





भारत सरकार ने एनपीसीएल से मिलकर यूपीआई का निर्माण किया है जो कि आज यूपीआई बहुत ही Trends में चल रहा है और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन हो रहे हैं... जैसा कि जानते हैं आप यूपीआई वो है इस टाइम Paytm व mobikwik और  Google तेज वगैरह जो भी है सब यूपीआई के तहत हो गए हैं इससे पहले बिना यूपीआई के भी Paytm व Mobikwik वगैरा चलते थे तो आपको हम बताने वाले है।
upi क्या है 

UPI कैसे बनता है??

सबसे पहले आप जाने UPI है क्या??


UPI का पूरा नाम  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है. भारत सरकार ने NPCI नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया से मिलकर UPI  का निर्माण किया..

UPI  के जरिए आप कहीं पर भी पैसा भेज सकते हैं आप किसी भी बैंक अकाउंट में आप यूपीआई से मतलब आप अपने आधार को अपने बैंक अकाउंट से अटैच करवा देते हैं अटैच करने पर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आप कर सकते हैं आप Paytm, Phone pe, Mobikwik वगैरा से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं इसे आप नेट बैंकिंग भी कर सकते हैं..

UPI से पैसा कैसे भेजें???


यूपीआई से पैसा भेजना बहुत ही आसान है सबसे पहले आप अपना यूपीआई अकाउंट बनाइए यूपीआई अकाउंट बनने के बाद आप जिस भी आदमी को आप अपना पैसा देना चाहते हैं आप उससे यूपीआई ID ले सकते हैं यूपीआई ID डालते ही आपको ना ही अकाउंट नंबर डालना पड़ेगा नहीं IFSC कोड वगैरह डायरेक्ट जो है दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं बस आप उस आदमी का आधार है क्योंकि UPI ID मांगना होगा और Id  डालते ही आप अपने मोबाइल से पैसा भेज सकते हैं.
.
Upi यूपीआई की बात करें तो यह दो प्रकार से आप कर सकते हैं यूपीआई पिन और यूपीआई ID यह दोनों आपको आपके अकाउंट से लिंक होता है आप किसी को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उस बंदे के आपको यूपीआई ID होना बहुत जरूरी है आप यूपीआई ID से ज्यादा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं..

UPI ID कैसे बनाएं?


तो आज हम आपको बताएंगे UPI id कैसे बनता है सबसे पहले आप ही UPI मोबाइल ऐप डाउनलोड करना हो जैसे फोन पर Google Tez, Bheem App,Paytm यह सब आपको डाउनलोड कर सकते है।आप कोई भी डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने पर आपको यूपीआई का एक ऑप्शन दिखेगा है इससे आपकी यूपीआई ID आप बना सकते हैं आपकी ID बनाएं बनाना कैसे हैं

आप सब से पहले आप कोई भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और यूपीआई के ऑप्शन में जाएंगे और उस पर आपको अपना उस मोबाइल नंबर से मैसेज करना होगा जो आपके आधार मोबाइल से आधार से अटैच होगा उस नंबर से कनेक्ट आपकी आधार से आपका मोबाइल नंबर टाइप करना होगा




और उसे करते ही आपको अपना आधार नंबर डालना पड़ेगा और हर नंबर डालते ही आपका नाम और आधार नंबर पूछेगा और ओपन करते ही आपके उस पर इंटर करते ही आप के मोबाइल पर ओटीपी आएगी,जो आपके आधार कार्ड आज होगी आप ओटीपी डालते ही आपकी रिक्वेस्ट हो जाएगी और 1 हफ्ते के अंदर आपका यूपीआई ID बन जाएगी

 अब आप आराम से यूपीआई ID से आप पैसा ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और अपने आप ही बनकर तैयार हो चुकी है।....

Paytm or Mobikwik..से बेहतर है,UPI आखिर क्यों??

Paytm और Mobikwik तो आप जानते ही होंगे .UPI बेहतर इसलिए होता है क्योंकि आप जब आपका पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और उसने आपका कोई चार्ज नहीं लगता है लेकिन अगर आप Paytm से करते हैं तो उसने आपको कुछ ना कुछ Percent आपको उसको देना पड़ता है Minimum 4% आपको पैसा देना पड़ता है अगर आप किसी भी बैंक अकाउंट मैं पैसा ट्रांसफर करते है तो।।




तो आप बताइए आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें और हमारे चैनल पर Visit जरूर करते रहे।।
धन्यवाद।
आपको अगली पोस्ट में बतायेगे की paytm को upi के जरिये कैसे लिंक करे .

तो आप इसी तरह हमारी वेबसाइट पे विजिट करते रहे |

2 comments:

aao sikhe india

Follow by Email

Subscribe Our Newsletter

Categories

Blog Archive